Equity Tips

header ads

सेंसेक्स-निफ्टी में तेजी, प्राइवेट बैंकों के शेयर चमके

कमजोर शुरुआत के बाद बाजार में शानदार रिकवरी देखने को मिल रही है। बैंक NIFTY निचले स्तरों से 500 अंक से ज्यादा सुधर गया है
 capitalstars
Zee Entertainment। कंपनी के शेयरों में गुरुवार को 13 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई। इससे पहले यह खबर आई थी कि Essel Media ने VTB Capital के पास अपनी 10.71 फीसदी हिस्सेदारी गिरवी रखी है। यह खबर आने के बाद से ही गुरुवार को zee Entertainment के शेयरों में गिरावट शुरू हो गई। दोनों कंपनियों के बीच यह लोन एग्रीमेंट 4 सितंबर 2017 को हुआ था। कंपनी के शेयरों में सोमवार को 4 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है।

RELIANCE NIPPON पर आज बाजार की नजर रहेगी। दरअसल कंपनी आज बड़ा स्ट्रैटेजिक ऐलान कर सकती है।

कमजोर शुरुआत के बाद बाजार में शानदार रिकवरी देखने को मिल रही है। बैंक NIFTY निचले स्तरों से 500 अंक से ज्यादा सुधर गया है जबकि NIFTY भी 11200 के ऊपर टिकने में कामयाब रहा है। वहीं ब्रिटानिया 3.5 फीसदी की तेजी के साथ आज निफ्टी का नवाब बना है।

INDIABULLS HOUSING FINANCE में तेज गिरावट देखने को मिल रही है। शेयर 8 फीसदी गिरकर 5.5 साल के निचले स्तर पर पहुंच गया है। मई महीने से ये शेयर करीब 71 फीसदी फिसला है।

बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच कारोबार हो रहा है। फिलहाल सेंसेक्स 160 अंक यानी 0.42 फीसदी की बढ़त के साथ 37,830 के आसपास नजर आ रहा है। वहीं निफ्टी करीब 40 अंक यानी 0.35 फीसदी की बढ़त के साथ 11215 के करीब नजर आ रहा है। बैंकिंग शेयरों में खरीदारी लौटी है। इसके अलावा मेटल और एफएमसीजी शेयरों से भी बाजार को फायदा मिल रहा है। हालांकि ऑटो, आईटी, मीडिया, फार्मा और रियल्टी शेयरों में दबाव देखऩे को मिल रहा है।

ऑटो सेक्टर में सुस्ती का सिलसिला थम नहीं रहा है। अशोक लेलैंड का प्लांट इस महीने 15 दिनों के लिए बंद रहेगा। मांग में कमी के चलते ये फैसला लिया गया है। उधर तीसरी तिमाही में BOSCH हर महीने 10 दिनों के लिए प्लांट बंद रखेगी।

बाजार में निचले स्तर से सुधार देखने को मिल रही है। निफ्टी निचले स्तर से करीब 55 अंक सुधर गया है। वहीं सेंसेक्स निचले स्तर से करीब 200 अंक सुधरा है जबकि बैंक निफ्टी नीचे से करीब 300 अंक सुधर गया है।

डॉ रेड्डीज के लिए USFDA से राहत की खबर आई है। कंपनी को हैदराबाद स्थित 2 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए EIR मिला है। लेकिन GLENMARK PHARMA को BADDI प्लांट के लिए USFDA से वार्निंग लेटर मिला है। RELIANCE NIPPON पर आज बाजार की नजर रहेगी आज, कंपनी बड़ा स्टैटेजिक एलान कर सकती है।

एशिया की कमजोर शुरुआत देखने को मिल रही है। लेकिन SGX NIFTY हल्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। उधर उम्मीद से बेहतर जॉब रिपोर्ट से शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में करीब 1.5 फीसदी की तेजी देखने को मिली। शुक्रावार को Dow करीब 375 अंक चढ़कर बंद हुआ था। S&P 500 और Nasdaq भी करीब 1.5 फीसदी चढ़े थे। अच्छे जॉब रिपोर्ट से US मार्केट में मजबूती आई है। सितंबर में यूएस में 1.36 लाख नई नौकरियां जुड़ीं हैं। सितंबर में उम्मीद से बेहतर जॉब रिपोर्ट के बीच Fed से रेट कट की उम्मीद भी बढ़ी है। इस महीने के अंत में Fed की पॉलिसी बैठक होगी। इस बीच खबर आई है कि iPhone 11 का प्रोडक्शन बढ़ेगा। Apple iPhone 11 का प्रोडक्शन 10 फीसदी बढ़ाएगी। उधर ट्रेड वार्ता फिर शुरू होने की भी खबर आई है। गुरुवार से US-चीन ट्रेड वार्ता संभव है। चीन अपनी इंडस्ट्रियल पॉलिसी नहीं बदलना चाहता है।

ट्रंप महाभियोग मामले पर नजर डालें तो एक और व्हिसलब्लोअर सामने आया है। ट्रंप पर पद के दुरुपयोग का आरोप लगा है। ट्रंप पर चुनाव के लिए विदेशी मदद लेने का आरोप हैं। डेमोक्रैटिक प्रतिद्वंद्वी की जांच कराने का मामले में ट्रंप आरोपों का खंडन करते रहे हैं। इसबीच Hong Kong में चीन की सख्ती के बीच प्रदर्शनों को सिलसिला जारी है। शनिवार को मेट्रो की रेल की सेवाएं रोकी गईं थी।

इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत आज हल्की तेजी के साथ हुई लेकिन फिलहाल ये लाल निशान में आ गया है। मिड और स्मॉलकैप शेयर भी सुस्त नजर आ रहे हैं। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.65 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.06 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। तेल-गैस शेयरों में भी आज दबाव नजर आ रहा है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 1.70 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।

फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 75 अंक यानि 0.20 फीसदी की कमजोरी के साथ 37655 के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 37 अंक यानि 0.33 फीसदी की कमजोरी के साथ 11140 के नीचे कारोबार कर रहा है।

Get more details here:
  Mcx Tips, Derivative-Free TrialIntraday Stock tips
Call on:9977499927
* Investment & Trading in securities market is always subjected to market risks, past performance is not a guarantee of future performance.

Post a Comment

1 Comments