Equity Tips

header ads

सेंसेक्स-निफ्टी में कमजोरी, Raymond के शेयर 18% चढ़े

सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत आज कमजोरी के साथ हुई है। हालांकि मिडकैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है
 capitalstars
टेलीकॉम कंपनियों को स्पेक्ट्रम की कीमत पर बड़ी राहत मिल सकती है। सीएनबीसी आवाज को मिली एक्सक्लूजिव जानकारी के मुताबिक दूरसंचार विभाग ने स्पेक्ट्रम की रिजर्व कीमत को 50 फीसदी तक कम करने का प्रस्ताव रखा है। टेलीकॉम कमीशन इसी महीने होने वाली बैठक में इसे हरी झण्डी दे सकती है। 

11:15 AM

Mindtree के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर (CFO) प्रदीप कुमार मेनन ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने करीब एक साल से कुछ ज्यादा वक्त कंपनी में बिताया। Mindtree पर L&T के जबरन कब्जे के बाद कंपनी के कई अधिकारियों ने अपना पद छोड़ा था। इसी कड़ी में नया नाम प्रदीप कुमार मेनन का है। मेनन 15 नवंबर को अपने पद से हटने वाले हैं।

10:55 AM

Raymond के शेयर शुक्रवार को 18 फीसदी चढ़कर 794.85 रुपए पर पहुंच गया है। 5 जुलाई 2019 के बाद कंपनी के शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी है। कंपनी ने अपने ब्रांडेड लाइफस्टाइल बिजनेस को अलग करके एक नई यूनिट बना लिया है। Raymond अपने बिजनेस को रीस्ट्रक्चर कर रही है और यह कदम इसी कोशिश के तहत उठाया गया है। Raymond के लाइफस्टाइल बिजनेस में ब्रांडेड टेक्सटाइल्स, ब्रांडेड अपैरल और गारमेंट्स का कारोबार है। कंपनी की योजना अपने ब्रांडेड लाइफस्टाइल बिजनेस को अलग करके उसे शेयर बाजार में लिस्ट कराने की है।

10:35 AM

SBI ने MCLR में 0.05 फीसदी तक कटौती की है। MCLR की नई दरें 10 नवंबर से लागू होंगी।

10:30 AM

दुनिया के दिग्गज हेज फंड Bridgewater Associates के फाउंडर Ray Dalio ने PM मोदी की जमकर तारीफ की है। उन्होंने ट्वीट करके पीएम मोदी को दुनिया के बेहतरीन नेताओं में एक बताया है। सऊदी इन्वेस्टर समिट के दौरान Dalio ने PM से चर्चा की थी।

10:20 AM

MOODYS ने भारत का आउटलुक स्टेबल से घटाकर निगेटिव कर दिया है। रेटिंग Baa2 पर बरकरार रखी है। इकोनॉमिक ग्रोथ में सुस्ती के चलते आउटलुक घटाया गया है। 

10:10 AM

HDFC AMC, DLF और IGL के शेयर MSCI इंडेक्स में शामिल होने के बाद 5 से 6 फीसदी तक भागे हैं। लेकिन इंडेक्स से बाहर होने के बाद IBULLS HSG, BHEL और VODAFONE-IDEA के शेयर पर दबाव देखने को मिल रहा है।

10:00 AM

2 दिनों की तेजी के बाद बाजार में कमजोरी के साथ कारोबार देखने को मिल रहा है। निफ्टी 12000 के नीचे चला गया है। आज के कारोबार में फार्मा शेयर सबसे ज्यादा दबाव बना रहे हैं। वहीं ऑटो, प्राइवेट बैंक और रियल्टी से बाजार को सबसे ज्यादा सपोर्ट मिल रहा है। बूस्टर डोज मिलने से रियल्टी शेयरों में तेजी का रूख कायम है। रियल्टी इंडेक्स 4 महीने की ऊंचाई पर नजर आ रहा है। INDIABULLS REAL का शेयर एक हफ्ते में 27 फीसदी भागा है।

09:50 AM

RAYMOND ने अपने लाइफस्टाइल बिजनेस के डीमर्जर का एलान किया है। कंपनी के ब्रांडेड टेक्सटाइल और गारमेंट्स कारोबार की अलग से लिस्टिंग होगी। रेमंड के हर शेयर पर नई कंपनी का एक शेयर मिलेगा। रियल एस्टेट बिजनेस मौजूदा कंपनी के पास होगा।


09:45 AM


निफ्टी की चार कंपनियों के नतीजे आज आएंगे। EICHER MOTORS के मुनाफे और आय में 10 फीसदी कमी का अनुमान है। मार्जिन भी करीब 6 फीसदी घटने की आशंका है। वहीं M&M का मुनाफा 37 फीसदी घट सकता है। आज GAIL और NESTLE के नतीजों का भी इंतजार होगा।

09:40 AM

IGL ने शानदार नतीजे पेश किए हैं। दूसरी तिमाही में कंपनी का मुनाफा 74 फीसदी बढ़ा है। इसका वॉल्यूम भी अनुमान से ज्यादा रहा है। उधर DLF के नतीजे मिलेजुले रहे हैं। कंपनी का मुनाफा 19 फीसदी बढ़ा है। लेकिन मार्जिन में 10 फीसदी की तेज गिरावट रही है। यूनाइटेड ब्रुवरीज के नतीजे कमजोर रहे हैं।

09:35 AM

BPCL के नतीजे हर पैमाने पर खराब रहे हैं। दूसरी तिमाही में आय, मुनाफा, और मार्जिन अनुमान से कम बढ़े हैं। GRM के मोर्चे पर भी निराशा हाथ लगी है। उधर टैक्स खर्च घटने से पावरग्रिड का मुनाफा उम्मीद से ज्याद रहा है। लेकिन आय, मार्जिन दोनों अनुमान से कम रहे हैं।

09:30 AM

MSCI India Domestic Index में 8 शेयर जुड़े, 6 हटे। MSCI Global small Cap में 13 शेयर जुड़े, 21 हटे। 27 नवंबर से MSCI में बदलाव लागू होंगे। DLF, HDFC AMC,  BERGER PAINTS, SBI LIFE, SIEMENS, IGL और INFO EDGE समेत 8 कंपनियां MSCI इंडेक्स में शामिल। YES BANK, IBULL HSG, VODAFONE IDEA, BHEL, GLENMARK और L&T FIN इंडेक्स से बाहर।

09:25 AM

एशियाई बाजारों में मिलाजुला कारोबार देखने को मिल रहा है। उधर टैरिफ हटाने को लेकर सहमति बनने से अमेरिकी बाजारों में मजबूती आई है। कल के कारोबार में Dow और S&P 500 रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए। कल Dow 182 अंक चढ़कर बंद हुआ। वहीं, S&P 500 और Nasdaq में भी 0.25 फीसदी की बढ़त देखने को मिली।10 साल की बान्ड यील्ड में भी जोरदार उछाल देखने को मिला है। उधर ट्रेड डील पर बात बनती नजर आ रही है। US और चीन टैरिफ हटाने को तैयार हो गए हैं। दोनों देशों में चरणों में टैरिफ हटाने पर सहमति बनी है।

इन ग्लोबल संकेतों के बीच सेंसेक्स और निफ्टी की शुरुआत आज कमजोरी के साथ हुई है। हालांकि मिड और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.21 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स 0.31 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। हालांकि तेल-गैस शेयरों में आज दबाव नजर आ रहा है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.05 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।

पीएसयू बैंक शेयरों में आज कमजोरी देखने को मिल रही है। वहीं प्राइवेट बैंक शेयरो में खरीदारी देखने को मिल रही है। निफ्टी का पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.20 फीसदी कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं प्राइवेट बैंक इंडेक्स में 0.41 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। बैंक निफ्टी की बात करें तो ये 0.2 फीसदी की बढ़त के साथ 30,690 के आसपास दिख रहा है।

एफएमसीजी, फार्मा और पीएसयू बैंक शेयरों पर आज दबाव देखने को मिल रहा है। निफ्टी के एफएमसीजी इंडेक्स में 0.42 फीसदी और फार्मा इंडेक्स में 0.73 फीसदी की कमजोरी देखने को मिल रही है। वहीं, ऑटो, आईटी, मेटल और रियल्टी शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। निफ्टी का रियल्टी इंडेक्स सबसे ज्यादा भागा है, ये 2 फीसदी की ज्यादा की बढ़त दिखा रहा है।


फिलहाल बीएसई का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स करीब 95 अंक यानि 0.23 फीसदी की गिरावट के साथ 40,560 के आसपास कारोबार कर रहा है। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी करीब 25 अंक यानि 0.22 फीसदी की कमजोरी के साथ 11,985 के करीब कारोबार कर रहा है।

Get more details here: 


Call on:9977499927

* Investment & Trading in securities market is always subjected to market risks, past performance is not a guarantee of future performance.

Post a Comment

0 Comments